कहीं आप भी तो नहीं ले रहे अपने स्मार्टफोन के साथ रिस्क, तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल

क्या आप अपने स्मार्टफोन को महज एक मामूली सा फोन समझने की गलती तो नहीं कर रहे। एक स्मार्टफोन सीक्रेट्स मैनज करने से लेकर स्टाइल स्टेटमेंट तक लगभग हर किरदार निभाता है। कई बार हम अपने स्मार्टफोन के साथ अनजाने में कई बड़े रिस्क ले लेते हैं, तो कहीं, आप भी ये गलतियां न कर बैठे इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातें जो आपके लिए एक बड़ा रिस्क साबित हो सकता है।

1- अगर आप किसी ऐसी साइट पर अपने स्मार्टफोन से लगातार लॉगइन हैं, जिनसे आप शॉपिंग या ट्रांजेक्शन करते हैं, तो ये आपके लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है। ऐसे केस में फिशिंग अटैक्स का खतरा सबसे पहले होता है।

पढ़े,

2- वहीं, फिशिंग अटैक्स से बचने के लिए ज्यादा ट्रिक्स या सुरक्षा के लिए कोई खास तकनीक नहीं होती। इसी के चलते शॉपिंग एप्स डिजाइन की गईं हैं। ऐसे में अब आपको जब भी शॉपिंग करनी हो, आप शॉपिंग साइट की एप डाउनलोड करें, उसके बाद ही शॉपिंग करें और हां, शॉपिंग करने के बाद उसे एप से अपना अकाउंट लॉगआउट करना न भूलें।

3- अगर आपका फोन किसी भी वाईफाई से ऑटोकनेक्ट पर है तो इससे फोन में वायरस और मालवेयर आने का खतरा रहता है।

4- अगर आप अपने फोन को रीसेट कर रहे हैं, तो ये बिल्कुल जरुरी नहीं है कि आपका सारी जानकारी फोन से डिलीट हो जाए। ऐसे में अच्छा होगा की आप अपने फोन के डाटा को मैनुअली डिलीट करें।

पढ़े,

5- आमतौर पर लोग फ्री एप्स देखकर कई सारी एप्स को डाउनलोड कर लेते हैं। किसी भी एप को उसका रिव्यू पढ़े बिना डाउनलोड न करें। आपको बता दें कि इससे डाटा चोरी होने का खतरा रहता है।

6- ब्लूटूथ को हमेशा खुला रखने पर मालवेयर का खतरा रहता है। इससे न सिर्फ आपके डाटा को बल्कि फाइल्स के करप्ट होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

कहीं आप भी तो नहीं ले रहे अपने स्मार्टफोन के साथ रिस्क, तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल कहीं आप भी तो नहीं ले रहे अपने स्मार्टफोन के साथ रिस्क, तो इन टिप्स का करें इस्तेमाल Reviewed by Unknown on 11:40 PM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.