एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या से छुटकारा पाने के आसान तरीके

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के पुराने होते ही उसमें हैंग होने की समस्या आनी शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही साधारण टिप्स लेकर आएं हैं जिनके उपयोग से आपके फोन में हैंग की समस्या से छुटकारा पाया जा सकेगा।

कैशे डिलीट करें -
अगर आपका फोन हैंग हो रहा है तो सबसे पहले अपने फोन में कैश मैमोरी को डिलीट करें। फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान अनुपयोगी डाटा कैश मैमोरी में स्टोर हो जाता है। यह डाटा जितना अधिक होगा फोन उतना ही स्लो होता जाएगा और फिर फोन में हैंग होने की समस्या शुरू हो जाएगी। ऐसे में आप कैश मैमोरी को डीलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। कैश मैमोरी को डिलीट करने के लिए आपको फोन की सेटिंग में दिए गए स्टोरेज आॅप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां कैश डाटा आॅप्शन मिलेगी और उस पर क्लिक कर आप कैश डाटा को डिलीट कर सकते हैं।

मैमोरी कार्ड फुल ना करें -
अगर आपका फोन 32जीबी तक के मैमोरी कार्ड को सपोर्ट करता है तो कोशिश करें कि मैमोरी कार्ड इससे कम जीबी का ही लें लेकिन फिर भी यदि आपने 32जीबी का ही मैमोरी कार्ड उपयोग किया है तो कोशिश करें कि कार्ड को पूरा न भरे। क्योंकि मैमोरी पूरी भरने पर भी फोन स्लो होने के साथ - साथ हैंग होने लगता है।

कम से कम एप्लिकेशन -
अगर आप अपने फोन में अधिक एप्लि​केशन डाउनलोड करते हैं तो हमेंशा ध्यान में रहे कि जिन एप्लिकेशन का उपयोग आप कम करते हैं या फिर जिनका करते ही नहीं उन्हें अपने फोन से डिलीट कर दें। क्योंकि फोन की मैमोरी में स्पेस कम होने पर फोन हैंग होने लगता है। कोशिश करें कि अपने फोन में कम से कम एप्लिकेशन रखें।

एप्लिकेशन को मेमोरी कार्ड में सेव करें -
बार-बार फोन के हैंग होने का सबसे बड़ा कारण है उसकी इंटरनल मैमोरी का कम होना या भर जाना। फोन की इंटरनल मेमोरी को कम से कम भरें और कोशिश करें कि एप्लिकेशन या गेम इंस्टॉल करते समय उन्हें मैमोरी कार्ड में सेव करें। यदि यह फोन की प्राइमरी स्टोरेज में सेव हो रही हैं तो इंटरनल मेमोरी से एप्लिकेशन और गेम को डाटा कार्ड में मूव कर दें। इसके लिए फोन की सेटिंग में एप्स में जाकर आपको मूव का आॅप्शन मिलेगा।

सॉफ्टवेयर अपडेट करें -
फोन के बार-बार हैंग होने का कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। कंपनियां अक्सर हैंग जैसी समस्या के समाधान के लिए अपडेट देती हैं और इसके लिए आपके फोन में नोटिफिकेशन भी आती रहती हैं। इन नोटिफिकेशंस पर नजर रखें। परंतु कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है तो आप फोन की सेटिंग में अबाउट फोन में दिए गए सॉफ्टवेयर में जाकर नए सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक करें। अगर अपडेट आया है तो फोन को अपडेट करें।

बैकग्राउंड एप्लिकेशंस बंद कर दें -
अगर आपके फोन में बैकग्राउंड में कुछ अनावश्यक एप्लिकेशन आॅन र​हती हैं तो उन्हें आॅफ कर दें। ऐसा करने से फोन की रैम को थोड़ा स्पेस मिल जाएगी और आपका फोन हैंग होना भी कम हो जाएगा।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या से छुटकारा पाने के आसान तरीके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या से छुटकारा पाने के आसान तरीके Reviewed by Unknown on 2:58 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.